जर्मनी से जम्मू-कश्मीर पहुंचे 7 ऑक्सीजन प्लांट, इसी हफ्ते शुरू हो जाएगा उत्पादन

Spread the love


श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में कोरोना के साथ लड़ी जा रही जंग के लिए विदेशों से मदद आना शुरू हो गई है. पहली खेप में जर्मनी से सात ऑक्सीजन प्लांट का सामान इंडियन एयरफोर्स के विशेष विमान के ज़रिये श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा है.. 

जम्मू कश्मीर के उपराजपाल मनोज सिंहा के दफ्तर ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस काम में मदद के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने लिखा, “जम्मू कश्मीर को 7 ऑक्सीजन प्लांट मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिल से आभार. उनके हस्तक्षेप से भारतीय वायुसेना ने जर्मनी के म्यूनिक से इन ऑक्सीजन प्लांट्स को एयरलिफ्ट कर श्रीनगर सुरक्षित पहुंचा है.”

 

आपको बता दें कि इस मदद की खेप में 7 ऑक्सीजन प्लांट का सामान लाया गया है, जिनमें 5 प्लांट 1000 लीटर प्रति मिनट क्षमता के हैं, जबकि  एक एक प्लांट 1500 लिटर प्रति-मिनट  और 600 लिटर  प्रति मिनट की क्षमता वाले हैं. 

जम्मू कश्मीर के उपराजयपाल के सलाहकार बसीर खान ने खुद हवाई अड्डे पर जाकर सामान को राज्य प्रशासन की तरफ से हासिल किया और प्रधानमंत्री और वायु सेना का धन्यवाद दिया. प्रशासन का कहना है कि जर्मन सरकार की इस मदद से प्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता को बढ़ाने और मरीज़ो के उपचार में बहुत मदद मिलेगी. 

बसीर खान के अनुसार अगले तीन दिनों में यह सभी सात प्लांट को कश्मीर के विभिन इलाकों में इंस्टॉल करने का काम पूरा हो जाएगा और इसी हफ्ते के अंत तक सभी प्लांट पूरी तरह काम करना शुरू करेंगे.

रक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की DRDO की एंटी कोरोना दवा 2DG, जानें कैसे करेगी काम?





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *