North East India: कोहिमा में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने पहुंचे डॉ हर्षवर्धन, बोले-2022 मध्य तक पूरा होगा कार्य

Spread the love


डॉ. हर्ष वर्धन ने कोहिमा में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया. 

North East India: डॉ. हर्ष वर्धन ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण की कार्य की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि राज्य सरकार ने इस मेडिकल कॉलेज को 2022 के मध्य में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार नगालैंड (Nagaland) के विकास के लिए कार्य करती रहेगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूर्वोत्तर क्षेत्र (North East Region) में वर्तमान ढांचे के विस्तार और सुधार के लिए प्रतिबद्ध हैं.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 27, 2021, 8:25 PM IST

नई दिल्ली. केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने आज कोहिमा में निर्माणाधीन कोहिमा मेडिकल कॉलेज (Kohima Medical College) का निरीक्षण किया.

निरीक्षण के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि केन्द्र सरकार देश भर में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के प्रति वचनबद्ध है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में सरकार इस दिशा में कोई कसर नहीं छोड़ रही. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, स्वच्छता और पेयजल केलिए इस वर्ष के आम बजट में काफी वृद्धि की गई है, जिससे लोगों के बेहतर स्वास्थ्य का मार्ग प्रशस्त हो रहा है.

डॉ. हर्ष वर्धन ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण की कार्य की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि राज्य सरकार ने इस मेडिकल कॉलेज को 2022 के मध्य में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार नगालैंड (Nagaland) के विकास के लिए कार्य करती रहेगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूर्वोत्तर क्षेत्र (North East Region) में वर्तमान ढांचे के विस्तार और सुधार के लिए प्रतिबद्ध हैं.

डॉ. हर्ष वर्धन ने बताया कि इस क्षेत्र के आकांक्षी जिलों में से एक मोन (Mon) का मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए चयन किया गया, क्योंकि इस क्षेत्र में आजादी के बाद सुविधाओं की कमी थी. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं और स्वास्थ्य शिक्षा का लाभ मिले. उन्होंने मेडिकल कॉलेजों का निर्माण पूरा होने पर एक बार फिर नगालैंड का दौरा करने की इच्छा व्यक्त की. उन्होंने कहा कि वे इन मेडिकल कॉलेजों के समय पर निर्माण सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार (Government) के साथ संपर्क में रहेंगे.कोहिमा मेडिकल कॉलेज स्थल से लौटते समय डॉ. हर्ष वर्धन कोहिमा वॉर सिमेट्री (Kohima War Cemetery) देखने गए, जहां उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध (Second World War) के शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. इससे पहले दिन में केन्द्रीय मंत्री का कोहिमा गांव में आयोजित समारोह में स्वागत किया गया.

पारम्परिक नगा वेशभूषा में डॉ. हर्ष वर्धन ने मेजबानी के लिए नगालैंड की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया. केन्द्रीय मंत्री नगालैंड सिविल सचिवालय तथा आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्र सीखा झाउ भी देखने गए. वे तीन दिन के नगालैंड दौरे के समापन के पश्चात इंफाल (Imphal) के लिए रवाना हो गए.








Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *