बंगाल चुनाव: आज 60 उम्मीदवारों के नाम तय कर सकती है BJP, अमित शाह-नड्डा की बड़ी बैठक

Spread the love


कोलकाता/नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में आज सबसे अहम दिन है. बीजेपी आज अपने 60 उम्मीदवारों के नाम तय कर सकती है. जिसका एलान शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में किया जा सकता है. इसके लिए आज दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. बैठक से पहले कोलकाता में भी बीजेपी कोर कमेटी की बैठक होने वाली है.

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले ये बैठक महत्वपूर्ण

पांच मार्च को होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले इस बैठक को महत्वपूर्ण बताया जा रहा है. बैठक आज सुबह 11 बजे होगी. बीजेपी की स्टेट इलेक्शन कमिटी में टीएमसी से बोजेपी में शामिल हुए सुभेन्दु अधिकारी, राजीव बनर्जी जैसे बड़े नेता हैं. बीजेपी चुनाव दफ्तर में आज दोपहर 12 बजे हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए जितेंद्र तिवारी और बाबुल सुप्रियो मौजूद रहेंगे. गौरतलब है कि बाबुल सुप्रियो ने कुछ समय पहले जीतेंद्र तिवारी के बीजेपी में शामिल होने पर नाराज़गी जताई थी.

लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन में फंसा पेंच 

वहीं, बता दें कि लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर अभी तक पेंच फंसा हुआ है. लेफ्ट-कांग्रेस और आईएसएफ नेताओं ने बुधवार को बैठक भी की लेकिन बात बनी नहीं. इंडियन सेक्युलर फ्रंट कांग्रेस से 8 सीटों की मांग कर रही है. हालांकि कैमरे के सामने इंडियन सेक्युलर फ्रंट के नेता नौशाद सिद्दीकी दावा कर रहे हैं कि सीट बंटवारे पर फैसला हो चुका है. सीटों का विवाद सुलझाए बिना ही लेफ्ट पार्टी भी आज पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग

पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 294 में से 30 सीटों पर 27 मार्च को वोट डाले जाएंगे. बंगाल में कुल आठ चरणों में चुनाव होंगे और नतीजों की घोषणा दो मई को होगी. बंगाल में वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.

यह भी पढ़ें-

आपातकाल पर राहुल गांधी बोले- हां वो गलती थी, आज किया जा रहा है संस्थागत ढांचे पर कब्जा

दिल्ली MCD उपचुनाव 2021: आज आएंगे 5 सीटों के परिणाम, BJP और AAP के बीच सीधी टक्कर



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *